Popular Posts

Monday, July 24, 2023

आंध्रप्रदेश की कलमकारी का कमाल दिखातीं -शशिप्रभा तिवारी

                                        आंध्रप्रदेश की  कलमकारी का कमाल दिखातीं 

                                             -शशिप्रभा तिवारी

कुचिपुडी नृत्यांगना और गुरु वनश्री राव ने आंध्रप्रदेश की नृत्य शैली कुचिपुडी को तो अपनाया ही है। उन्होंने वहां की चित्रकला शैली कलमकारी को नया रूपाकार देकर, एक नई पहल की है। उन्होंने अपने प्रयासों न सिर्फ सैकड़ों कलमकारी के चित्रकारों को बल्कि सैकड़ों दर्जियों को भी इस काम से जोड़ा। उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी के स्वरोजगार और महिला सशक्तिकरण के संदेश को दिल से अपनाया है। उन्होंने कलमकारी के कलाकारों की कूची और चित्रकारी को परंपरागत साड़ी के अलावा उसे आधुनिक डिजाइन्स, पैटर्न और परिधानों से जोड़कर एक नई शुरूआत की है। उन्होंने कलमकारी के नए अवतार को आंगिकम नाम दिया है। उनके ब्रांड का नाम आंगिकम है। 


अक्सर, कलाकार अपनी कला को विस्तार देकर, उसे नया आयाम देते हैं। युवा कलाकारों को अपने साथ शामिल कर कुछ नया करने की प्रेरणा देते हैं। वहीं दूसरी ओर वह विभिन्न शैलियों की दूरियों को खत्मकर उन्हें जुड़ने का भी अवसर प्रदान करते हैं। कुचिपुडी नृत्य की वरिष्ठ नृत्यांगना व गुरु वनश्री राव ने अपने साथ भरतनाट्यम, कुचिपुडी और छऊ के कलाकारों को जोड़कर रसा यूनाइटेड की स्थापना की है। इसके जरिए उन्होंने कई नृत्य रचनाओें को पेश कर शास्त्रीय नृत्य जगत में एक नई पहल की है।  


आंध्रप्रदेश के मछलीपत्तनम और कलहस्ती जैसे शहर कलमकारी के मुख्य केंद्र हैं। इसके बारे में वनश्री राव बताती हैं कि कलमकारी पहले चित्र और मंदिर की दीवारों पर की जाती थी। लेकिन, अब इसके डिजाइन कपड़ों पर भी नजर आने लगी है। मैंने अपने डिजाइनर्स साड़ी और वीयर्स के लिए कलमकारी को ही चुना।



डिजाइनर वनश्री राव बताती हैं कि कलमकारी के कलाकार विश्वनाथ रेड्डी का मुझे खास सहयोग मिला है। वह हुनरमंद चित्रकार हैं। वह कलम के जरिए चित्रों को बनाते हैं और नेचुरल कलर के इंक का इस्तेमाल डिजाइन बनाने में करते हैं। कलमकारी के लिए वह 

बांस के टुकड़े या खजूर के पत्ते से कलम तैयारी करते हैं। डिजाइन की पैटर्न की आउटलाइन के लिए इमली की डाल को जला कर काली स्याही बनाई जाती है, उससे की जाती हैं। साथ ही, जिस कपड़े पर चित्रकारी की जाती है, उसे कई दिनों तक भैंस के दूध में भिंगोकर रखा जाता है, इससे चित्रकारी करना आसान हो जाता है। पर इसे सूखने में काफी समय लगता है। एक साड़ी को डिजाइन करने में तकरीबन छह महीने का समय लगता है।


वैसे तो कलमकारी के लिए चित्रकार अपनी कला मेें महाभारत, रामायण के साथ-साथ शिव पुराण और अन्य आध्यात्मिक और पौराणिक कथा को आधार बनाया जाता है। इस संबंध में फशन डिजाइनर वनश्री राव बताती हैं कि मैंने अपनी परिकल्पना से शिव विवाह, लोटस लेक व्यू जैसे नए कंसेप्ट को अपने साड़ी की डिजाइन के तौर पर इस्तेमाल किया है। इसे लोगों ने बहुत पसंद किया। 

आप संगीत नाटक अकादमी सम्मान से सम्मानित कुचिपुडी नृत्यांगना हैं। फिर, आप फैशन जगत में कैसे आईं? इस सवाल के जवाब में हंसते हुए, वनश्री राव बताती हैं कि शुरू-शुरू में मैं अपने लिए ब्लाउज और जैकेट्स वगैर डिजाइन करवा कर अपने टेलर से सिलवाती थी। उन्हें पहनकर मैं जब कभी किसी समारोह में जाती, तब लोग मुझसे पूछते कि आपने किस डिजाइनर से खरीदा है। उस समय मैं हंस कर टाल जाती थी। उसी दौरान, मेरे पति गुरु जयराम राव जी ने मुझसे कहा कि तुम अपना काम शुरू करो और इस उपक्रम के लिए उन्होंने मुझे करीब पच्चीस हजार रूपए भी दिए। यह बात वर्ष 2009 की है। इसके बाद, यह सिलसिला चल पड़ा। 

इस संदर्भ में वह आगे कहती हैं कि मैंने उन पैसों से दस डिजाइनर्स ब्लाउज तैयार किए। संयोग है कि उसी समय हमलोगों का सैन फैंसिस्को जाना हुआ। वहां मैं हर रोज साड़ी पहनती और तरह-तरह के अपनी डिजाइन की हुई तरह-तरह के ब्लाउज पहनती। हमारी आयोजिका जो खुद डांसर थी, मेरे ब्लाउज की डिजाइन से बहुत प्रभावित हुई। उसने मुझसे पूरे ब्लाउज ही खरीद लिया, इससे मेरा मनोबल और ऊंचा हो गया और आत्मविश्वास भी बढ़ गया। साड़ी और ब्लाउज के अलावा, जैकेट्स, कुर्ता, शाॅल, स्टाॅल, स्कर्ट आदि भी कलमकारी में लेकर आई। यह चुनौतीपूर्ण था। लेकिन, लोगों ने इस नए प्रयोग को पसंद किया। 

अमेरिका से लौटने के बाद, मैंने फिर से सात मंगलगिरि साड़ी खरीदकर, उसमें अपने स्केच को चित्रकार विश्वनाथ रेड्डी से बनवाया। सौभाग्यवश, उन डिजाइनर्स साड़ी पर कस्तूरी मेनन जी की नजर पड़ गई। वह उन दिनों कमला क्राफ्ट कौंसिल की अध्यक्ष थीं। उन्हें मेरी साड़ियां पसंद आ गईं, उन साड़ियों को उन्होंने कोलकाता के एक प्रदर्शनी में भेजा। उसके उद्घाटन के लिए मशहूर गायिका ऊषा उत्थुप आईं थीं। वह मुझसे मिलकर और मेरी डिजाइंस से बहुत खुश हुईं। इस तरह कोलाकाता में मेरे डिजाइन की बहुत मांग थी। इसी क्रम में जयपुर डाॅट काॅम वालों ने भी मेरी साड़ियांे को डिस्प्ले किया। उनके आॅन-लाइन शाॅपिंग में एक दिन में ही मेरी साड़ियां बिक जाती हैं। मेरे कस्टमर दुबई, लंदन, अमेरिका, आॅस्टेलिया आदि देशों में हैं। मुझे खुशी है कि तसलीमा नसरीन, रितु कुमार, सत्यपाॅल, नसरीन जैसे लोग मेरी डिजाइंस किए वीयर्स को पहनते हैं और उसे पसंद करते हैं। इतना ही नहीं, मैं अपनी डांस कोरियोग्राफी में भी खुद के डिजाइन किए परिधान ही कलाकारों को पहनाती हूं। मेरे क्लाइंट्स में डाॅक्टर, प्रोफेसर, सांसद, आईएएस अधिकारी सभी शामिल हैं। यह मेरे लिए बहुत बड़ी उपलब्धि है। 

एक बिजनेस वीमेन के तौर पर वनश्री मानती हैं कि कोई भी व्यवसाय आपसी विश्वास पर चलता है। कोविड के समय जब काम लगभग बंद थे, तब भी मैंने अपने मास्टर टेलर अकरम और चित्रकार विश्वनाथ रेड्डी को उनके वेतन देती रही। हालांकि, वह मेरे लिए भी कठिन दौर था। कोविड के पहले मेरा हर महीने का छह से सात लाख का बिजनेस था। वह लगभग बंद हो गया था। इसके बावजूद मैं उनको हर महीने उनकी सैलरी देती रही ताकि उनको घर-गृहस्थी को चलाने में परेशानी नहीं आए।

गौरतलब है कि कुचिपुडी नृत्यांगना वनश्री राव ने गुरू जयराम राव और गुरू वेम्पति चिन्ना सत्यम से नृत्य सीखा है। वह नृत्य को अपना जीवन मानती हैं। कुछ साल पहले वह भूटान में नृत्य प्रस्तुत करने गईं थी। उसका जिक्र करते हुए, वह कहती हैं कि यात्रा के दौरान मुझे अहसास हुआ कि मेरी ऊर्जा और सक्रिया का एकमात्र स्त्रोत नृत्य है। इसलिए जब तक सांसे चलती रहेंगीं मैं युवा कलाकारों के साथ नृत्य करती रहूंगी। मेरी युवावस्था काफी संघर्षपूर्ण रहा। मुझे याद नहीं आता कि मैंने खुद को कभी सोलह या अठारह के उम्र की कोई रूमानियत पल में जीया हो। कभी यह लगा हो कि मैं बहुत खूबसूरत हूं या कभी खुद को संवारने की कोशिश की हो। उस समय तो सिर्फ एक ही सपना था, खुद को कामयाब बनाना है। मैं उस उम्र में भी अपनी जिम्मेदारी समझती थी, यह जानती थी कि मेरा एक फैसला मेरी जिंदगी के रूख को पूरी तरह बदल देगा। बहुत समझदारी और जिम्मेदारी से अपने कदम बढ़ाया करती थी। हां, मैंने जो भी करना चाहा, वो काम किया। क्योंकि, आज कल लोगों को उदास या अवसाद में देखती हूं कि वह अपने जीवन में करना कुछ और चाहते थे पर कुछ और ही करते रहे।

कुचिपुडी नृत्यांगना और डिजाइनर वनश्री राव कहती हैं कि दरअसल, बचपन में तो हमें समझ नहीं आता कि जिंदगी क्या है? पर किशोरावस्था आते-आते इतना समझ तो आने ही लगा कि जो जन्म लेगा, उसका मरना निश्चित है। यानी जीवन नश्वर है। इसलिए, यह जीवन मूल्यवान है। वैसे भी मानव जीवन एक बार ही मिलता है। मैं पुर्नजन्म में भी विश्वास करती हूं। हालांकि, यह पता नहीं कि अगला जन्म कब और किस रूप में होगा। क्यांेकि, मुझे लगता है कि एक जीवन में हम सब कुछ नहीं कर पाते, इसलिए हमारा पुर्नजन्म होता है। फिर, जीवन के इस मुकाम पर मैं खुद को खुशकिस्मत मानती हूं कि बचपन और युवा अवस्था में बहुत संघर्ष की हूं। इस संघर्ष में मुझे अपने परिवार, भाई-बहन और पति का पूरा-पूरा साथ मिला। और मैंने जो भी चाहा वो काम किया और उसमें मुझे सफलता भी मिली।


No comments:

Post a Comment